Subscribe For Free Updates!

We'll not spam mate! We promise.

4 April 2022

बिना डिग्री के चाहिए 50 हजार तक की सैलरी तो करें ये शॉर्ट टर्म कोर्सेज, मार्केट में रहती है जॉब की डिमांड

हर किसी का सपना होता है कि उसे अच्छी जॉब मिले। अच्छी नौकरी (job) पाने के लिए कैंडिडेट्स कड़ी तैयारी भी करते हैं। सरकारी हो या प्राइवेट नौकरी कैंडिडेट्स को अच्छी जॉब पाने के लिए कई स्टेप्स से गुजरना पड़ता है। प्राइवेट सेक्टर (private sector) में अच्छी जॉब के लिए कैंडिडेट्स कई तरह के कोर्स भी करते हैं। बहुत से कोर्स शॉर्ट टर्म होते हैं जिन्महे करने के बाद कैंडिटेट्स प्राइवेट सेक्टर में अच्छी जॉब हासिल कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही शॉर्ट टर्म कोर्स (short term courses) के बारे में बता रहे हैं। जिन्हें आप कम लागत में कर सकते हैं और कोर्स करने के बाद आपको अलग-अलग फील्ड में अच्छी नौकरी मिल सकती है। प्राइवेट सेक्टर में उन कैंडिडेट्स की अधिक डिमांड होती है जो मल्टी टास्किंग होते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ऐसे शॉर्ट टर्म कोर्स जिन्हें करने के बाद कैंडिडेट्स अच्छी सैलरी पा सकते हैं।  

career news doing short term courses get job instantly pwt

सर्च इंजन ऑप्टीमाइजेशन कोर्स
बीते कुछ सालों से डिजिटल का प्रभाव बढ़ा है। लोगों की दुनिया अब उनके मोबाइल और लैपटॉप तक सीमित हो गई है। ऐसे में SEO जॉब की डिमांड बढ़ गई है। SEO का मुख्य काम होता है किसी भी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन में लेकर आना। इसके लिए प्रोफेशनल डिग्री कोर्स होते हैं लेकिन अब शॉर्ट टर्म कोर्स भी कराए जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपकी सैलरी शुरुआत में कम से कम 30 से 50 हजार रुपए तक हो सकती है। 

career news doing short term courses get job instantly pwt

वेब डिजाइनिंग
डिजिटलके बढ़ते स्कोप को देखते हुए अब छोटे कारोबारी भी अपनी वेबसाइट या ऑनलाइन ऐप बना रहे हैं। ऐसे में इस फील्ड में जॉब के चांस बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। वेब डिजाइनिंग के लिए कई तरह के शॉर्ट टर्म कोर्स चलाअ जा रहे हैं। 12वीं पास कैंडिडेट्स भी इस कोर्स को कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप फ्रीलांस के तौर पर भी काम कर सकते हैं इसके अलावा आप किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़ते हैं तो आपको कम से कम 30 से 50 हजार रुपए तक की सैलरी मिलती है। 

career news doing short term courses get job instantly pwt

डिप्‍लोमा इन फोटोग्राफी
आज के दौर में प्रोफेशनल फोटोग्राफर की डिमांड बढ़ गई है। ऐसे में आप फोटोग्राफी का शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। अपना करियर बनाने के लिए आप 6 महीने से 1 साल तक के कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप इसमें स्पेशलाइजेशन कोर्स भी कर सकते हैं। 

career news doing short term courses get job instantly pwt

डिप्‍लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग
किसी भी प्रोडक्ट को बेचने के लिए मार्केटिंग सबसे जरूरी हो गई है। लेकिन जिस तरह से देश और दुनिया में इंटरनेट यूजर्स बढ़े हैं उसे देखते हुए अब बड़ी-बड़ी कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग पर फोकस कर रही हैं। 12वीं पास करने के बाद कैंडिडेट्स  6 महीने से 1 साल तक के डिजिटल मार्किटिंग का कोर्स कर सकते हैं। किसी भी कंपनी में कम से कम 50 हजार रुपए तक की जॉब मिल जाती है। जैसे-जैसे आपका एक्सपीरिएंस बढ़ता है आपकी डिमांड भी बढ़ती जाती है।

career news doing short term courses get job instantly pwt

कंटेंट राइटिंग कोर्स
अगर आप लिखने के शौकीन है तो इस फील्ड में भी आपके लिए बेहतरीन करियर है। बहुत से सेलिब्रिटी अपनी किताबें लिखना चाहते हैं लेकिन उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वो लिख सकें। ऐसे में राइटिंग के फील्ड में भी जॉब के अच्छे चांस होते हैं। राइटिंग के लिए आप शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। यहां आपको लिखने की शैली सिखाई जाती है। राइटिंग से जुड़ी किसी भी कंपनी में आप जॉब कर सकते हैं।  

career news doing short term courses get job instantly pwt

ग्राफ़िक डिजाइनिंग
ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड सोशल मीडिया में तेजी बढ़ रही है। ग्राफिक डिजाइनर मुख्य रूप से मीडिया हाउस, सोशल मीडिया के लिए काम करते हैं। 12वीं के बाद छात्र कम से कम 6 महीने का शॉर्ट टर्म कोर्स करके डिजाइनिंग सीख सकते हैं। जैसे-जैसे आप इस काम को करते जाते हैं आपका स्किल आर बढ़ता जाता है। इस कोर्स को करने के बाद शुरुआती दिनों में आप 25 से 30 हजार रुपए की नौकरी कर सकते हैं। 


Socializer Widget By erYMr
SOCIALIZE IT →
FOLLOW US →
SHARE IT →

0 comments:

Post a Comment